27 नव॰ 2025
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महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड ने 27 नवंबर, 2025 को भारत में आयोजित 'स्क्रीम इलेक्ट्रिक' इवेंट के दौरान अपनी पहली 7-सीटर इलेक्ट्रिक एसयूवी, महिंद्रा एक्सईवी 9एस का आधिकारिक रूप से लॉन्च कर दिया। इसकी शुरुआती कीमत ₹19.95 लाख (एक्स-शोरूम) है, जबकि टॉप-स्पेक पैक थ्री अबेव मॉडल ₹29.45 लाख तक पहुँचता है। लेकिन ये कीमत एक धोखा नहीं — ये एक चुनौती है। महिंद्रा के मोटर सेक्टर के सीईओ एनिश शाह ने स्पष्ट किया कि टॉप-वेरिएंट का मुकाबला ₹80 लाख की लक्जरी इलेक्ट्रिक एसयूवीज़ से होगा। ये नहीं कि वो उतनी महंगी है — बल्कि ये इतनी ज्यादा फीचर्स, पावर और स्पेस देती है कि उसकी तुलना उस लक्जरी सेगमेंट से की जा रही है।
तीन बैटरी, तीन अलग अनुभव
महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड ने एक्सईवी 9एस को तीन बैटरी साइज़ में लॉन्च किया है: 59 kWh, 70 kWh और 79 kWh। हर वेरिएंट में अलग-अलग पावर और रेंज है। 59 kWh वाला वर्जन 228 bhp और 521 km की क्लेम्ड रेंज देता है। 70 kWh वाला 241 bhp और 600 km रेंज के साथ आता है। लेकिन असली स्टार है 79 kWh वाला टॉप-मॉडल — जो 282 bhp और 679 km की रेंज प्रदान करता है। ये आंकड़े एमआईडीसी पार 1+2 टेस्ट के अनुसार हैं। असली ड्राइविंग में ये रेंज 400-550 km के बीच होगी, जो भारतीय शहरों और हाईवे के लिए बहुत व्यावहारिक है।
ये सभी वेरिएंट 380 Nm टॉर्क देते हैं। टॉप-वेरिएंट 7 सेकंड में 0-100 kmph तक पहुँच सकता है। और हाँ, इसकी टॉप स्पीड 200 kmph है। ये एक इलेक्ट्रिक एसयूवी नहीं, बल्कि एक बिजली से चलने वाला स्पोर्ट्स कार है — जो 7 लोगों को ले जा सकती है।
अनोखे फीचर्स: जहाँ दूसरे ब्रांड अभी बात कर रहे हैं
एक्सईवी 9एस में कुछ ऐसे फीचर्स हैं जिन्हें अभी तक किसी भारतीय इलेक्ट्रिक कार ने नहीं दिया। AR HUD (ऑगमेंटेड रियलिटी हेड-अप डिस्प्ले) — जो ड्राइवर के सामने नेविगेशन, स्पीड और ड्राइविंग अलर्ट्स को रोड पर प्रोजेक्ट करता है। ADAS जिसमें कई रडार और कैमरे शामिल हैं, जो लेन चेंज, ऑटो-ब्रेक और क्रूज कंट्रोल को बेहतर बनाते हैं।
दूसरी पंक्ति में वेंटिलेटेड सीट्स हैं — जो गर्मियों में बच्चों या बुजुर्गों के लिए एक बड़ा फायदा होगा। इंसाइड कैमरा भी है, जो बच्चों को ड्राइविंग के दौरान देख सकता है। ये फीचर न केवल सुरक्षा के लिए है, बल्कि घर की तरह एक आरामदायक अनुभव देने के लिए भी। इसके अलावा, एक 150 लीटर का फ्रंट ट्रंक (फ्रंक) है, जिसमें चार्जर, बैग या यहाँ तक कि एक छोटा सा बेबी कार भी फिट हो जाएगा।
डिलीवरी का शेड्यूल: बुकिंग जल्दी खुलेगी, लेकिन इंतजार लंबा होगा
टेस्ट ड्राइव 5 दिसंबर, 2025 से शुरू होगी — जैसा कि टाइम्स ऑफ इंडिया ने बताया। बुकिंग 14 जनवरी, 2026 को खुलेगी और डिलीवरी 23 जनवरी, 2026 से शुरू होगी। ये शेड्यूल बहुत तेज है। लेकिन यहाँ एक बड़ा सवाल है: क्या महिंद्रा इतनी जल्दी इतनी बड़ी संख्या में वाहन बना पाएगा?
महिंद्रा ने पहले भी अपनी इलेक्ट्रिक कारों के लिए ऐसा ही किया था। एक्सयूवी 400 के लॉन्च के बाद डिलीवरी में 6-8 महीने का इंतजार हो गया था। एक्सईवी 9एस जितना बड़ा और जटिल है, उतना ही इसका उत्पादन जटिल होगा। महिंद्रा के अधिकारियों ने स्पष्ट किया है कि शुरुआती बुकिंग के बाद इंतजार का समय 'घातक रूप से बढ़ सकता है'। यानी अगर आप 23 जनवरी के बाद बुक करते हैं, तो डिलीवरी अप्रैल या मई तक लग सकती है।
चाकन, पुणे: भारत की इलेक्ट्रिक एसयूवी का जन्मस्थल
ये वाहन चाकन, पुणे में महिंद्रा के एक्सक्लूसिव इलेक्ट्रिक वाहन प्लांट में बन रहा है। यहाँ का उत्पादन सिस्टम बिल्कुल अलग है — ये एक इलेक्ट्रिक-फर्स्ट डिज़ाइन है, जिसे इंटरनल कंबस्टन वाहन से बदलकर नहीं बनाया गया। ये एक्सईवी 9एस के लिए बनाया गया है। इसका मतलब है कि बैटरी का आकार, सीट अवलोकन, और व्हीलबेस तक इलेक्ट्रिक ड्राइव ट्रेन के अनुकूल है।
महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड, जिसका मुख्यालय मुंबई में है, भारत की सबसे बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनियों में से एक है। 2025 के तीसरे तिमाही तक इसकी बाजार पूंजी ₹1.5 ट्रिलियन से अधिक है। इसका इलेक्ट्रिक वाहन डिवीजन, जिसका नेतृत्व एनिश शाह कर रहे हैं, पिछले साल के अंत तक 12,000 यूनिट्स बेच चुका है। एक्सईवी 9एस इसकी तीसरी इलेक्ट्रिक कार है — एक्सयूवी 400 और बीई 6 के बाद।
बाजार में युद्ध: टाटा, एमजी और लक्जरी ब्रांड्स के खिलाफ
महिंद्रा ने सीधे टाटा मोटर्स के आगामी इलेक्ट्रिक एसयूवीज़ और एमजी मोटर इंडिया के हेक्टर ईवी के खिलाफ अपना दावा रखा है। लेकिन असली लक्ष्य अलग है। एनिश शाह ने स्पष्ट किया: ये एक्सईवी 9एस किसी भी अन्य भारतीय ब्रांड के साथ नहीं बराबरी कर रहा — ये लक्जरी ब्रांड्स जैसे बेंज़ EQA, बीएमडब्ल्यू iX1 या टेस्ला मॉडल Y के साथ बराबरी कर रहा है।
ये एक बहुत बड़ा रिस्क है। क्योंकि भारत में ₹30 लाख से ऊपर की इलेक्ट्रिक कारें अभी तक बहुत कम बिकती हैं। लेकिन महिंद्रा का विश्वास है कि अगर आप एक ऐसी कार दें जिसमें स्पेस, पावर, टेक्नोलॉजी और डिज़ाइन सब कुछ है, तो ग्राहक उसकी कीमत को नजरअंदाज कर देंगे।
क्या आगे है? भारत की इलेक्ट्रिक एसयूवी की कहानी अब बदलेगी
एक्सईवी 9एस का लॉन्च सिर्फ एक नई कार का शुभारंभ नहीं है — ये भारतीय इलेक्ट्रिक वाहन बाजार की दिशा बदलने वाला मोड़ है। ये साबित कर रहा है कि भारतीय कंपनियाँ अब सिर्फ सस्ती कारें नहीं बना रहीं, बल्कि वैश्विक स्तर पर प्रतिस्पर्धा करने वाली लक्जरी इलेक्ट्रिक कारें भी बना रही हैं।
अगर ये कार बिकती है, तो टाटा, हुंडई, और अन्य ब्रांड्स को अपनी रणनीति बदलनी होगी। अगर ये नहीं बिकती, तो भारत में ₹30 लाख से ऊपर की इलेक्ट्रिक कारों का बाजार अभी भी निकलेगा। लेकिन अब तक का रिकॉर्ड दिखाता है कि महिंद्रा कभी अपने ग्राहकों को नहीं छोड़ता।
अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न
एक्सईवी 9एस की रेंज असली ड्राइविंग में कितनी होगी?
महिंद्रा ने एमआईडीसी पार 1+2 टेस्ट के अनुसार 521 से 679 किमी तक की क्लेम्ड रेंज दी है। लेकिन भारतीय शहरों में वास्तविक रेंज लगभग 400-550 किमी के बीच होगी, जो दैनिक ड्राइविंग के लिए पर्याप्त है। एसी चलाना, हाईवे पर उच्च गति, या ठंडे मौसम में रेंज 10-15% तक कम हो सकती है।
क्या एक्सईवी 9एस के लिए चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार है?
महिंद्रा ने अपने इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए एक विशेष चार्जिंग नेटवर्क बनाया है, जिसमें 300 किमी तक की दूरी पर DC फास्ट चार्जर हैं। इसके अलावा, एक्सईवी 9एस अन्य ब्रांड्स के चार्जिंग स्टेशनों के साथ भी कंपैटिबल है। लेकिन ग्रामीण इलाकों में अभी भी चार्जिंग की कमी है — ये एक बड़ी चुनौती है।
क्या इसकी बैटरी बदली जा सकती है?
महिंद्रा अभी बैटरी स्वैप स्टेशन्स के लिए टेस्टिंग कर रहा है, लेकिन एक्सईवी 9एस के लॉन्च के समय इस फीचर को उपलब्ध नहीं कराया गया है। बैटरी बदलने की सुविधा भविष्य में जोड़ी जा सकती है, खासकर अगर ग्राहकों से अधिक डिमांड आए।
एक्सईवी 9एस की गारंटी और सर्विस कैसी है?
महिंद्रा ने इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए 8 साल या 1,60,000 किमी की बैटरी गारंटी दी है। इसके अलावा, वाहन के लिए 3 साल की फ्री सर्विस भी शामिल है। सर्विस सेंटर्स अब तक 400+ शहरों में उपलब्ध हैं, और महिंद्रा अगले 12 महीने में इसे 800+ तक बढ़ाने की योजना बना रहा है।
क्या इसकी कीमत भविष्य में कम होगी?
महिंद्रा ने शुरुआती बुकिंग के लिए एक लॉन्च ऑफर दिया है, लेकिन अगले 6-12 महीनों में कीमत में कमी की उम्मीद नहीं है। बैटरी की कीमत अभी भी ऊँची है, और इसका उत्पादन जटिल है। लेकिन अगर बिक्री अच्छी रही, तो 2027 तक कीमत में 10-15% की कमी हो सकती है।
क्या यह एक्सईवी 9एस एक्सयूवी 700 का बेहतर विकल्प है?
अगर आपको अपने दिनचर्या में डीजल की लागत और इंजन की आवाज़ से निकलना है, तो हाँ — एक्सईवी 9एस बेहतर है। लेकिन अगर आपको बाजार में इसके बाद बेचने की बात सोचनी है, तो एक्सयूवी 700 की रिजल्टिंग रिजेक्शन अभी भी बेहतर है। इलेक्ट्रिक कारों की रिजेक्शन रेट अभी भी उच्च है, लेकिन यह बदल रहा है।